TOP 15 TEACHERS INTERVIEW QUESTIONS IN HINDI

TOP 15 TEACHERS INTERVIEW QUESTIONS IN HINDI

PRIMARY AND HIGH SCHOOL TEACHERS INTERVIEW QUESTIONS WITH ANSWERS IN HINDI
We got may request to post teachers related interview questions in Hindi, after success of our pervious Hindi post, which is related to Bank PO interview questions in Hindi, We looked that there are lack of interview questions in Hindi language, but there are hug traffic who looking for educational professional related interview questions in Hindi, So this time we come with 15 best teachers interview question in Hindi.

शिक्षक की नौकरी के लिए इंटरव्यू के चार चरण:
·         पहला  चरण परिचय चरण है।
·         दूसरा चरण है अपनी पृष्ठभूमि पर चर्चा की जाएगी।
·         साक्षात्कार के तीसर चरण सबसे कठिन है, और यह तय करेगा कि क्या आप अन्य उम्मीदवारों से अलग है।
·         साक्षात्कार के अंतिम चरण निष्कर्ष है। इस चरण में आप प्रश्न पूछ सकते हैं, तो इस अवसर का उपयोग करें

1.)  अपने बारे में थोड़ा बताये?
ü  ध्यान रखें, अगर यह पूछे जाने वाला पहला सवाल है तो यह साक्षात्कार के लिए मंच की स्थापना करेगा, इसलिए इसका जवाब बेहद मजबूत होना चाहिए। यह आपके लिए एक ओवरव्यू, एक परिचय, प्रदान करेगा। यह कहते हुए शुरू कर सकते हैं- " जैसा कि आप मेरे बायोडाटा से देख सकते हैं....... ।", फिर अपनी डिग्री, उपाधिपत्र और अपने प्रासंगिक अनुभव का उल्लेख करें
 
2.)  एक अच्छे शिक्षक के क्या गुण हैं?
ü  अच्छी शिक्षण शैली।
ü  प्रभावी ढंग से कक्षा प्रबंधन करने की क्षमता।
ü  छात्रों के साथ बातचीत की गुणवत्ता।
ü  अच्छी शिक्षण दर्शन (तत्त्वज्ञान)।

3.)  टीम-टीचिंग  पर आपके क्या विचार हैं?
ü  साक्षात्कारकर्ता यह जानने के लिए यह सवाल पूछता है कि एक टीम के वातावरण में हम आनंद से काम करते हैं या नहीं ।
ü  यह छात्रों के बड़े समूह को पढ़ाने के लिए एक प्रभावी रणनीति है। यह एक साथ कार्य करने और विचारों को उत्पन्न करने, के लिए शिक्षकों को प्रोत्साहित करती है। दो शिक्षकों की शिक्षण हमेशा एक से बेहतर है। आप अपने टीम-अध्यापन अनुभव और सकारात्मक परिणाम के बारे में बात करें।

4.)  आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या है?
ü  आप आत्मविश्वास से एक ठोस दृष्टिकोण का उपयोग कर अपने कौशल पर चर्चा करने के लिए सक्षम होने चाहिए।
ü  यह महत्वपूर्ण है कि आपके जवाब से आपके वास्तविक कौशल का पता चलें। उदाहरण के लिए, कक्षा प्रबंधन, पाठ्यक्रम विकास, या प्रौद्योगिकी एकीकरण। ये कौशल साक्षात्कारकर्ता को दिखाएगा कि आप नौकरी पर क्या कर सकते हैं।

5.)  आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?
ü  अपने जवाब में आप उन चुनौतियों का उल्लेख कर सकते हैं, जिसका आपने सामना किया और उन्हें सुधारा ।
ü  यहाँ एक उदाहरण है, आप यह नहीं कहिए‍‍ कि, “मुझे अपना दिन का आयोजन करने में मुश्किल होती है। इसके बजाय कहिए‍,मैं अपने छात्रों के लिए कई रचनात्मक गतिविधियों की योजना करता हूँ, लेकिन कक्षा समय सीमित होता है। इन सभी गतिविधियों को शामिल करना मुश्किल हैं।
इससे पता चलता है कि आप अपने छात्रों के लिए नए और रचनात्मक विचार रखते हैं।
6.)  आप हमारे स्कूल के लिए क्यों काम करना चाहते हैं?
ü  उन्हें बताओ कि आप स्कूल के छात्र संस्था, संकाय सदस्यों, उद्योग प्रतिष्ठा, सामुदायिक भागीदारी, शैक्षिक लक्ष्यों और उद्देश्यों, आगामी पहल, जनसांख्यिकी, या गतिविधियों के बारे में क्या जानते हो।
ü  साक्षात्कारकर्ता जानना चाहता है कि आप वह नौकरी को क्यों लेना चाहते हो।
 
7.)  आप कैसे कक्षा के अनुशासन को संभालेंगे?
ü  स्पष्ट है कि इसमें हर कोई एक अलग जवाब देगा। यह अपनी शिक्षण शैली, ग्रेड जिसके लिए साक्षात्कार दे रहे हो, और अतीत के अनुभवों पर निर्भर करेगा।
ü  यह महत्वपूर्ण है कि क्लास के पहले सप्ताह में अनिवार्य नियम बनाए जाए, इससे छात्र समझता है क्या व्यवहार स्वीकार्य है और क्या नहीं इन नियमों पर चर्चा की जाए और छात्रों की सहमती ली जाए, यह छात्रों जवाबदेही और जिम्मेदार बना देता है।

8.)  क्या आप समायोज्य शिक्षक हैं?
ü  हाँ, मैं एक समायोज्य शिक्षक हूं मैं बहुत प्रभावी ढंग से सभी पृष्ठभूमि और सामाजिक-आर्थिक समूहों के छात्रों को संभाल सकता हूँ शिक्षण में, मैं छात्रों की विभिन्न शिक्षण दरों और शैलियों से पूरी तरह वाकिफ हूँ
ü  मैं विभिन्न शिक्षण रणनीतियों का इस्तेमाल करता हूँ, जिससे मेरे अनुदेश छात्रों को प्रेरित करेंगें मैं व्याख्यान, चर्चा, गतिविधियां, सहकारी सीखने, जोड़ तोड़ परियोजनाओं, भूमिका निभाना, वाद-विवाद, रिपोर्ट, प्रौद्योगिकी का उपयोग करूंगा।

9.)  आप किस तरीके से छात्रों का आकलन और मूल्यांकन करते हैं?
ü  छात्रों का आकलन करने में, मैं विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करता हूँ ।
ü  सामाजिक, शैक्षिक और शारीरिक विकास को बढ़ावा देने के लिए, मैं औपचारिक और अनौपचारिक मूल्यांकन प्रक्रियाओं का उपयोग करता हूँ। जैसे की, लिखित प्रश्नोत्तरी, मामले के अध्ययन, विचार विमर्श और परीक्षा।

10.)         आपकी कक्षा प्रबंधन योजना क्या है?
ü  मैं उन्हें बुद्धिमान, सुरक्षित, महत्वपूर्ण और आरामदायक महसूस करना चाहता हूँ। वे शिक्षकों का और एक दूसरे का सम्मान करें।
ü  कक्षा का वातावरण सीखने के लिए अनुकूल होना चाहिए इसलिए मैं हर किसी की राय का स्वागत करता हूँ और उन्हें प्रोत्साहित करता हूँ
ü  यदि कक्षा अच्छी तरह से प्रबंधित और शिक्षण प्रभावी हो तो इस अधिगम वातावरण में प्रतिभागी तेजी से सीखेंगे और जिम्मेदार नागरिक बनेंगें।

11.)         आपको बच्चों को पढ़ाने में आनंद आता है? अगर मैं आपकी क्लास का निरीक्षण करूंगा तो मुझे कैसे पता चलेगा?
ü  जब आप मेरी कक्षा का निरीक्षण करेंगें, तो आप देखेंगे की मेरे छात्र विचार विमर्श और गतिविधियों में व्यस्त होगें । वे सक्रिय रूप से प्रत्येक पाठ में भाग लेते दिखेंगे। मैं सुनिश्चित करूंगा कि छात्रों को अपने विचारों को व्यक्त करने का और वर्ग के साथ साझा करने के लिए एक मौका मिलें।

12.)         आप कैसे अपने शिक्षण को खास बनाते हैं?
ü  मेरा शिक्षण दृष्टिकोण समग्र है, यह समावेशी और व्यक्तिगत भी है। मैं न केवल अपने छात्रों के साथ ज्ञान शेयर करता हूँ, साथ ही उनका से ज्ञान का प्रकाश भी लेता हूँ।
ü  उन लोगों के लिए जिन्हें कठिनाई होती है उनके लिए  मैं सहकारी शिक्षा, सहकर्मी ट्यूटर्स, और शिक्षण तकनीकों का उपयोग करता

13.)         आप हमारे स्कूल समुदाय / शिक्षण टीम के लिए क्या योगदान कर सकते हैं?
ü  मैं अपने साथियों के साथ अपने कक्षा के अनुभवों को शेयर करता हूँ चाहे वह अच्छा हो या बुरा। इस तरह, मैं अपने और उन लोगों के सबसे अच्छे कौशल को शेयर करता हूँ। मुझे लगता है कि मुश्किल या असामान्य स्थितियों को कैसे संभालते हैं वह सीखने के लिए यह एक बहुत अच्छा तरीका है।
ü  यह मनोबल और एक महान काम के माहौल बनाने में मदद करेगा।

14.)         आप कैसे एक सफल प्रिंसिपल को परिभाषित करेंगे?
ü  जो व्यक्तियों की एक विविध समूह से अच्छी तरह से संबंधित कर सके
ü  जो संकाय सदस्यों एक सहकारी टीम के रूप में एक साथ लाये और उद्देश्यों तक पहुंचने के लिए उन्हें प्रेरित करने की क्षमता रखे।
ü  जो व्यक्ति सही मायने में छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, और स्कूल के बारे में परवाह करे

15.)         क्या आपका कोई सवाल है?
ü  अनुसंधान के माध्यम से जिसका जवाब नहीं मिल सकता सिर्फ वही आप सवाल पूछें। उन्हें वास्तविक बनाओ। यदि आप सवालों को सही ढंग से संरचित कर रहे हैं, तो आप अपने आप को एक और अवसर प्रदान करेगें।

ü  जैसे की, मैं कक्षा में कंप्यूटर प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने में अच्छी तरह से वाकिफ हूँ, स्कूल में किस तरह के संसाधन उपलब्ध है?

Comments

  1. Wow !! this is really very informative site.I am too much impressed with this.By learning what employers are looking for when they ask common interview questions and then preparing answers for these, we’ll dramatically increase our chances of success.Thanks for sharing.

    ReplyDelete
  2. It's very helpful for me. Thanks a lot

    ReplyDelete
  3. Thanks. .Nice Great initiatives

    ReplyDelete
  4. Very nice and very good bro

    ReplyDelete
  5. Very nice and very much good

    ReplyDelete
  6. It's really really informative...

    ReplyDelete

Archive

Contact Form

Send